बहराइच हिंसा- कैसे शुरू हुआ बवाल? ये वीडियो हो सकता है हत्या का सुराग, CM योगी सख्त

Bahraich Violence Video: उत्तर प्रदेश के बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच साम्प्रदायिक तनाव और हिंसा की घटना ने इलाके में अराजकता फैला दी है. प्रतिमा विसर्जन के जुलूस पर जमकर पत्थरबाजी की गई, जिसके बाद गुस्साई भीड़ ने हंगामा म

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

Bahraich Violence Video: उत्तर प्रदेश के बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच साम्प्रदायिक तनाव और हिंसा की घटना ने इलाके में अराजकता फैला दी है. प्रतिमा विसर्जन के जुलूस पर जमकर पत्थरबाजी की गई, जिसके बाद गुस्साई भीड़ ने हंगामा मचा दिया. घटना के दौरान फायरिंग होने की बात भी सामने आई है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई है और एक को लखनऊ रेफर किया गया है. घटना के बाद मौके पर पुलिस ने हालात को काबू करने के लिए लाठीचार्ज किया, लेकिन आगजनी और हिंसा की वजह से माहौल और गरमा गया. स्थानीय लोगों ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया है.

बहराइच में कैसे शुरू हुआ बवाल?

बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई हिंसा के बाद प्रशासन ने इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी है. यह घटना तब हुई जब दो समुदायों के बीच आपसी कहासुनी के बाद तनाव बढ़ गया. चश्मदीदों के मुताबिक, रविवार शाम मूर्ति विसर्जन के दौरान डीजे पर बज रहे गाने को लेकर विवाद हो गया. दूसरे समुदाय के युवकों ने गाने का विरोध करते हुए गाली-गलौज शुरू कर दी और छत से पत्थरबाजी कर दी. इस पत्थरबाजी में मां दुर्गा की प्रतिमा खंडित हो गई, जिससे तनाव बढ़ गया. आरोप है कि विवाद के दौरान एक युवक को घर के अंदर ले जाकर गोली मार दी गई, जिससे रामगोपाल मिश्रा नामक व्यक्ति की मौत हो गई. घटना के बाद इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है और मामले की जांच जारी है.

ये वीडियो हो सकता है हत्या का सुराग

इस बीच घटना में मारे गए रामगोपाल मिश्रा का आखिरी वीडियो सामने आया है, जो अहम सुराग हो सकता है. यह वीडियो उस दुकान का है, जहां रामगोपाल मिश्रा की हत्या करने का आरोप लगा है. पुलिस मामले की जांच कर रही है और इस वीडियो को अहम सुराग माना जा रहा है. वीडियो में रामगोपाल मिश्रा दुकान के ऊपर दिख रहा है और पीछे से लोग जय श्रीराम के नारे लगा रहे हैं.

#BreakingNews : बहराइच से रामगोपाल मिश्रा का आखिरी वीडियो, इसी दुकान के अंदर हत्या करने का आरोप#MurtiVisarjan #Bahraich #UPPolice #UPNews | @thakur_shivangi @Chandans_live pic.twitter.com/EmDDzHCUMF

— Zee News (@ZeeNews) October 14, 2024

बहराइच की घटना पर सीएम योगी सख्त

घटना पर सख्त रुख अपनाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि हिंसा भड़काने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए. सीएम योगी ने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि प्रतिमा विसर्जन बिना किसी रुकावट के पूरा हो. धार्मिक संगठनों से संवाद स्थापित कर इसे समय पर संपन्न कराया जाए. मुख्यमंत्री ने जनता को सुरक्षा का भरोसा देते हुए प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को घटनास्थल पर लगातार मौजूद रहने का निर्देश दिया है. साथ ही, जिनकी लापरवाही से ये घटना हुई, उनकी भी पहचान कर उन पर कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं.

लोगों ने युवक का शव रखकर किया प्रदर्शन

पुलिस ने बताया कि बहराइच जिले के हरदी क्षेत्र के महराजगंज बाजार में रविवार को देवी दुर्गा की मूर्ति के विसर्जन जुलूस के दौरान गोलीबारी और पथराव हो गया. इस घटना में एक युवक की मौत हो गई. घटना के विरोध में बड़ी संख्या में लोगों ने जिला अस्पताल के बाहर युवक का शव रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया. पुलिस सूत्रों ने बताया कि घटना में कम से कम सात अन्य लोगों के घायल होने की सूचना है.

उन्होंने बताया कि जब महसी तहसील के हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज कस्बे से रेहुआ मंसूर गांव तक मूर्ति विसर्जन जुलूस निकल रहा था, तभी उस स्थान पर दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने डीजे बजाने को लेकर आपत्ति जताई जिसके बाद विवाद बढ़ा तो पथराव और गोलीबारी शुरू हो गई. सूत्रों ने बताया कि गोली लगने से रेहुआ मंसूर गांव के निवासी 22 साल के रामगोपाल मिश्रा घायल हो गए. पुलिस ने बताया कि उसे जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. उसने बताया कि गोली लगने से एक अन्य युवक तथा पथराव में छह लोगों के घायल होने की सूचना है. युवक की मौत की खबर जिले में फैलते ही तनाव का माहौल पैदा हो गया.

गलती से गोली लगी या जानबूझकर मारी गई?

प्रदर्शनकारियों के साथ मौजूद रामलीला कमेटी अध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल ने रामगोपाल मिश्रा को जानबूझकर गोली मारने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, 'मूर्ति विसर्जन हो रहा था. महसी तहसील के महाराजगंज में जुलूस पर पथराव किया गया. हिंदू संगठन से जुड़े एक कार्यकर्ता पर गोली चलाई गई. एक नहीं कई गोलियां लगी हैं. नाखून भी नोचे गए हैं. ऐसा लगता है कि उसे जानबूझकर मारा गया है.' उन्होंने कहा, 'अगर अचानक गोली लगी होती तो एक ही गोली लगती न कि 10 गोलियां. घटना में कई कार्यकर्ता घायल हुए हैं.'

भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता टेकड़ीवाल ने कहा, 'दुर्गा पूजा महासमिति के अंतर्गत सभी मूर्तियों का विसर्जन हो रहा था, लेकिन जो घटना हुई है उसके विरोध में महासमिति द्वारा विसर्जन रोक दिया गया है.' उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और ऐसी घटनाएं दोबारा न हो, इन मांगों को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. लोग यह भी मांग कर रहे हैं कि प्रशासन महसी से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह से बात कर उनको संतुष्ट करे तभी मूर्ति विसर्जन होगा. (इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Accident News: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर गड्ढा होने से पलटी कार, तीन लोगों की मौत

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर मरम्मत के लिए खोदे गए गड्ढे में गिरकर जयपुर की तरफ जा रही कार पलटी और उसमें सवार हरियाणा के नारनौल निवासी पिता, पुत्र व पुत्री की मौत हो गई। हादसे में परिवार के दो सदस्य घायल हो

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now